यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए 16 नए तरीके (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

नमस्कार दोस्तों | आज कि पोस्ट Youtube Se Paise Kaise Kamaye में हम आपको 16 आसान तरीके बताने जा रहे हैं. वैसे तो यूट्यूब से ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल आजकल इंटरनेट पर लोगों के द्वारा पढ़े जा रहे हैं, साथ ही खुद यूट्यूब प्लेटफार्म पर भी ऐसे बहुत सारे वीडियो है, जिसमें लोग अपनी यूट्यूब से होने वाली कमाई की जानकारी दे रहे हैं, जिसकी वजह से हर व्यक्ति के मन में अब यूट्यूब से पैसा कमाने की इच्छा पैदा हो रही है और इसलिए वह इस बात की पूरी जानकारी पाना चाहते हैं कि आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं या फिर यूट्यूब से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं।

अगर आप भी यूट्यूब की कमाई को देखकर के इंस्पायरर हो चुके हैं और आपने अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर के यूट्यूब से इनकम करने का मन बना लिया है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिलेगी कि आखिर यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए जा सकता है। हम मुख्य तौर पर इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि “यूट्यूब से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें” और “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए।”

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

यूट्यूब से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें

अगर आप पहली बार यू ट्यूब से पैसा कमाने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी अवश्य ही प्राप्त करनी चाहिए कि किस प्रकार से आप यूट्यूब से पैसे कमाने की स्टार्टिंग कर सकते हैं, क्योंकि जब आपने यह डिसाइड कर लिया है कि, आप यूट्यूब से इनकम करेंगे, तो आपको इसके लिए स्टार्टिंग के समय से ही यूट्यूब को एक बिजनेस के तौर पर समझने की आवश्यकता होती है।

तभी आप अपने यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे लेकर के जा सकेंगे और एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बन सकेंगे। सक्सेसफुल यूट्यूबर बनने से ना सिर्फ आपको नाम मिलता है बल्कि आपको पैसा भी मिलता है और लोगों की नजरों में आपका मान सम्मान होता है। आप देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध होते हैं, क्योंकि यूट्यूब के कंटेंट को दुनिया भर में एक्सेस किया जाता है।

1: वीडियो टॉपिक का चुनाव करें

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चालू करें। हालांकि रुकिए यूट्यूब पर कोई भी ऐसा वैसा वीडियो आपको अपलोड नहीं करना चाहिए, जिसमें आपको बिल्कुल भी इंटरेस्ट ना हो। क्योंकि अगर आप बिना इंटरेस्ट वाले टॉपिक पर वीडियो अपलोड करेंगे तो आप कभी भी यूट्यूब पर सक्सेस नहीं हो सकेंगे।

इसलिए सबसे पहले आपको यह देखना है कि आपको कौन सी चीज में ज्यादा इंटरेस्ट है। अगर आपको टेक्नोलॉजी में ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप अपना टेक्नोलॉजी वाला यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, वही अगर आपको हेल्थ वाली चीजें अच्छी लगती है तो आप हेल्थ से संबंधित यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं। कुल मिलाकर हमारा कहने का मतलब है कि आपको जिस किसी भी चीज में रूचि हो आपको उसी टॉपिक पर यूट्यूब वीडियो अपलोड करना शुरू करना चाहिए क्योंकि टॉपिक में इंटरेस्ट होने पर आप लंबे समय तक यूट्यूब पर काम कर सकेंगे।

2: कुछ साधनो का प्रबंध करें

यूट्यूब वीडियो तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी बना सकते हैं, परंतु अगर आपके मोबाइल के कैमरे का मेगा पिक्सेल ज्यादा अच्छा नहीं है, तो आप हाई क्वालिटी वाला वीडियो नहीं बना सकेंगे। इसलिए प्रयास करके आपको एक अच्छे कैमरे वाले मोबाइल का प्रबंध कर लेना है या फिर आपको डीएसएलआर कैमरा ले लेना है।

इसके अलावा आपको एक माइक की व्यवस्था करनी होगी, ताकि आप दूर से भी अपने यूट्यूब वीडियो को बना सके। इसके साथ ही आपको एक ट्राइपॉड की भी आवश्यकता होगी, जिस पर आप अपने मोबाइल को या फिर कैमरा को एडजस्ट कर सकें, ताकि वीडियो इधर उधर ना हो। इसके अलावा आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड की भी आवश्यकता होगी, ताकि आप बड़े साइज के यूट्यूब वीडियो को अपलोड कर सकें।

3: वीडियो क्रिएशन और वीडियो अपलोड की बेसिक जानकारी प्राप्त करें

यूट्यूब टॉपिक का चुनाव करने के बाद और उचित साधनों का प्रबंध करने के बाद अब आपको यूट्यूब वीडियो कैसे बनाते हैं और यूट्यूब वीडियो की एडिटिंग कैसे करते हैं, इसके बारे में सीखने की आवश्यकता होती है। इसे आप यूट्यूब के किसी ट्यूटोरियल वीडियो के माध्यम से थोड़े ही दिनों में सीख सकते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि, आखिर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं और यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाते हैं तथा यूट्यूब वीडियो को वायरल कैसे करते हैं और यूट्यूब वीडियो में हेस्टैग का इस्तेमाल कैसे करते हैं। यह सभी चीजें अपने यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए महत्वपूर्ण होती है। इसलिए इन बातों पर ध्यान रखें।

4: अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

इसके बाद आगे की प्रक्रिया में आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने की आवश्यकता होती है। यूट्यूब चैनल को आप सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही बना सकते हैं। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है। यूट्यूब चैनल का निर्माण करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए। इसी ईमेल आईडी के माध्यम से सबसे पहले आप यूट्यूब पर अकाउंट बनाते हैं और उसके बाद चैनल बनाते हैं।

आप अपने मोबाइल में मौजूद यूट्यूब एप्लीकेशन के द्वारा ही चैनल तैयार कर सकते हैं। अगर आपको चैनल बनाना नहीं आता है, तो आप इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट से यह जान सकते हैं कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं या फिर यूट्यूब के द्वारा भी यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका जान सकते हैं अथवा देख सकते हैं।

5: वीडियो अपलोड करना चालू करें

यूट्यूब चैनल का निर्माण करने के बाद अब आपको अपने चैनल पर हाई क्वालिटी वाले प्रोफेशनल लुक के वीडियो को अपलोड करने की आवश्यकता होती है। यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि, हाई क्वालिटी वाले वीडियो का मतलब यह होता है कि, आप जो वीडियो अपलोड कर रहे हैं, उसमें जो भी ऑब्जेक्ट दिखाई दे रहे हैं, वह बिल्कुल साफ साफ दिखाई दें।

क्योंकि हाई क्वालिटी वाले वीडियो लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं। यूट्यूब पर सफल होने के लिए आपको हाई क्वालिटी वाले वीडियो बनाना चाहिए और साथ ही अपने वीडियो की अच्छे से एडिटिंग भी करनी चाहिए। एक सही ढंग से एडिट किया गया वीडियो ज्यादा विजिटर को अट्रैक्ट करने में कामयाब होता है, जिससे आप का वीडियो जल्दी से वायरल होता है और इससे यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है।

आप वीडियो एडिट करने के लिए एडवांस मोबाइल वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो अपलोड करने के बाद आपको वीडियो के लिए पहले से ही बनाए गए थंबनेल को भी अपलोड करना होता है, जो की वीडियो में सबसे ऊपर दिखाई पड़ता है। थंबनेल की वजह से ही अट्रैक्ट होकर कई लोग आपके वीडियो पर क्लिक करके आपके चैनल पर आते हैं और वीडियो देखते हैं तथा चैनल को भी सब्सक्राइब करते हैं।

6: यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन की पॉलिसी को पूरा करें

पहले आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए तब ही आवेदन कर सकते थे, जब 1 साल के अंदर आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 1000 या फिर उससे ज्यादा हो जाती थी और आपने अपने यूट्यूब चैनल पर जो भी वीडियो अपलोड किए हुए हैं, उन्हें 4000 घंटे से भी अधिक बार देखा जा चुका होता है।

परंतु अब नई यूट्यूब पॉलिसी के अनुसार मोनेटाइजेशन के लिए 1 साल में सब्सक्राइबर की संख्या को 500 कर दिया गया है और 4000 घंटे को 3000 घंटे कर दिया गया है अर्थात अगर 1 साल में आपके यूट्यूब चैनल पर अब 3000 घंटे का वोच टाइम हो जाता है और कम से कम 500 लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेते हैं, तो उसके बाद आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप का यूट्यूब वीडियो या फिर चैनल यूट्यूब मोनेटाइजेशन की पॉलिसी के अनुरूप होगा, तो आपके चैनल को अप्रूवल मिल जाएगा।

7: अपने चैनल पर ट्रैफिक लाएं

आपके यूट्यूब चैनल को जब मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिल जाता है, तो उसके बाद आपका काम होता है अपने यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक विजिटर को लाना। इसके लिए आप अपने चैनल पर जो वीडियो अपलोड करें, आपको उसे दूसरे सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम इत्यादि पर भी शेयर करना है।

ऐसा करने से आपके यूट्यूब चैनल का और वीडियो को ज्यादा से ज्यादा फैलाव होता है और अधिक से अधिक सर्च इंजन में आपकी यूट्यूब वीडियो का लिंक जाता है, जिसकी वजह से यूट्यूब चैनल पर भारी मात्रा में ट्रैफिक आता है और यही ट्राफिक ज्यादा Views भी देते हैं और चैनल को सब्सक्राइब भी करते हैं, जो कि आपके लिए ही फायदेमंद होता है।

अपने यूट्यूब वीडियो पर ट्रैफिक लाने के लिए वीडियो अपलोड करने के दरमियान आपको रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए तथा सोच समझकर आपको वीडियो के टाइटल को भी दर्ज करना चाहिए और हमेशा अपने यूट्यूब वीडियो अर्थात यूट्यूब चैनल को पब्लिक रखना चाहिए, ताकि कोई भी आपका कंटेंट देख सकें।

यूट्यूब गूगल से पैसा कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाने के नीचे हमारे द्वारा आपको विभिन्न प्रकार के तरीके बताए जा रहे हैं। आपको इनमें से जो तरीका अच्छा लगता है आप उस के माध्यम से यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। हालांकि हम बताना चाहते हैं कि, अधिकतर यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर यूट्यूब एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से ही पैसा कमाते हैं।

आगे हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के 16 तरीके बताने वाले हैं। इनमें से जो भी तरीका आपको अच्छा लगता है, आप उस पर काम करना चालू कर सकते हैं।

1: गूगल ऐडसेंस से यू ट्यूब से पैसा कमाए (Online Paise Kaise Kamaye)

यूट्यूब से सबसे ज्यादा लोग इसी प्रकार से पैसा कमाते हैं। इसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करवाने की आवश्यकता होती है। मोनेटाइजेशन का अप्रूवल गूगल ऐडसेंस के द्वारा दिया जाता है। हालांकि यह अप्रूवल आपको ऐसे ही नहीं मिल जाता है बल्कि आपको यूट्यूब की कुछ कंडीशन को पूरा करना होता है।

कंडीशन यह होती है कि, आप जिस तारीख से यूट्यूब चैनल बनाते हैं और जब अपने चैनल पर पहला वीडियो अपलोड कर देते हैं, तो उस तारीख से लेकर के अगले साल की उसी तारीख तक आपके यूट्यूब चैनल पर कम से कम यूट्यूब की नई पॉलिसी के अनुसार 500 सब्सक्राइबर तो होने ही चाहिए साथ ही जितने भी वीडियो आपने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए हैं उन सभी वीडियो को मिला करके 3000 घंटे का वॉच टाइम भी होना चाहिए।

अगर यह कंडीशन आपने 1 साल में पूरी कर ली है, तो गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आपको मिल सकता है। जब ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो उसके पश्चात आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट को यूट्यूब से जोड़ देना होता है। इसके बाद आप जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो उस वीडियो को ओपन करने पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है।

जिससे आपकी इनकम होती है। इस तरीके में जितना अधिक से अधिक आप का वीडियो देखा जाएगा, उतनी ही बार एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाएगी और उतना ही ज्यादा पैसा कमाने का मौका आपको मिलेगा। यह तरीका इतना बढ़िया है कि, आपको एक 500000 से भी अधिक बार देखे गए वीडियो के लिए तगड़ी इनकम प्राप्त हो सकती है।

यूट्यूब से कनेक्टेड गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जब कम से कम $10 हो जाते हैं तो आप अपना एड्रेस वेरीफाई करवा सकते हैं और कम से कम $100 या फिर उससे अधिक रुपए हो जाने पर बैंक अकाउंट एड करके आप हर महीने की 21 से लेकर 26 तारीख के बीच में अपना पैसा अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

2: पेड प्रमोशन करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

जिस चैनल के सब्सक्राइबर ज्यादा होते हैं, उस चैनल के मालिक से बहुत सी कंपनियां संपर्क करती हैं और अपनी सर्विस या फिर अपने ब्रांड अथवा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए कहती है। इसके बदले में कंपनियों के द्वारा यूट्यूब चैनल के मालिक को अच्छी खासी अमाउंट भी प्रमोशन के बदले में दी जाती है। यह जो काम होता है, इसे पेड प्रमोशन कहा जाता है।

इसके अलावा इसे स्पॉन्सरशिप भी कहते हैं, जिसके अंतर्गत आपको दूसरी किसी भी कंपनी या फिर व्यक्ति की सर्विस, प्रोडक्ट या फिर ब्रांड का प्रमोशन अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से करना होता है। इसमें आपको आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं, उसी टॉपिक की शुरुआत में संबंधित चीजों के बारे में बताना होता है या फिर आप चाहे तो संबंधित कंपनी की सर्विस, ब्रांड या फिर आइटम के लिए एक स्पेशल वीडियो बना सकते हैं। इसमें सिर्फ उसी के बारे में जानकारी होती है।

ऐसा करने से होता यह है कि, आपको प्रमोशन करने के बदले में पैसा मिल जाता है और जिस कंपनी का या फिर व्यक्ति का प्रमोशन करते हैं, उनकी सर्विस, आइटम या फिर ब्रांड का प्रमोशन होता है, जिससे कहीं न कहीं उन्हें भी कस्टमर प्राप्त होते हैं और उनकी बिक्री में बढ़ोतरी होती है और इस प्रकार से उनकी कमाई में भी इजाफा होता है। आप विश्वास नहीं करेंगे कि आप सिर्फ एक स्पॉन्सरशिप के बदले में ही 80 से ₹90000 तक प्राप्त कर सकते हैं। अगर यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या करोड़ो में है, तो इससे भी ज्यादा रुपए आपको मिल सकते है।

नीचे दिए गए टेबल को देखकर आप यह जान सकते हैं कि यूट्यूब स्पॉन्सर रेट क्या चल रहा हैं।

500 से 1000 सब्सक्राइबर्स: ₹500 से ₹700

1000 से 10000 सब्सक्राइबर: ₹2500 से ₹4000

10000 से 50000: ₹8000 से ₹12000

50 हजार से 1 लाख: ₹15000 से ₹25000

1 लाख से 3 लाख: ₹25000 से ₹50000

3 लाख से 5 लाख: ₹50000 से ₹70000

5 लाख से 1 मिलियन: ₹100000 से 120000

5 मिलियन से 10 मिलियन: ₹500000 से 10 लाख रुपए

यूट्यूब के लिए स्पॉन्सरशिप पाने के लिए निम्न तरीके पर आप अमल कर सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप देने वाली कंपनी से कांटेक्ट करें

अगर आपको लगता है कि, आपका यूट्यूब चैनल स्पॉन्सरशिप लेने के लायक बन गया है, तो आप जिस कंपनी की स्पॉन्सरशिप लेना चाहते हैं, आप उस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। कंपनी की ईमेल आईडी या फिर हेल्पलाइन नंबर अथवा फोन नंबर आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हो जाता है। आप ईमेल आईडी पर स्पॉन्सरशिप की इंक्वायरी सेंड कर सकते हैं या फिर फोन नंबर के माध्यम से इससे संबंधित बातचीत कर सकते हैं।

  • कंपनी खुद आपसे संपर्क करेगी

कंपनियां ऐसे यूट्यूब चैनल की तलाश में रहती हैं, जिनके सब्सक्राइबर ज्यादा होते हैं। ऐसे में अगर उन्हें लगता है कि, आपका यूट्यूब चैनल उनके लिए प्रमोशन हेतु बेहतरीन साबित होगा, तो वह खुद ही आपसे संपर्क करती हैं। इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के अबाउट में अपनी ईमेल आईडी और बिजनेस इंक्वायरी ईमेल आईडी देकर रखनी चाहिए, ताकि कंपनी या फिर व्यक्ति आपसे कांटेक्ट कर सके और स्पॉन्सरशिप की बातचीत कर सकें।

3: एफिलिएट मार्केटिंग की हेल्प से यूट्यूब से इनकम करें

एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब से पैसे कमाने का इतना पावरफुल तरीका है कि, इसके द्वारा आप अपने यूट्यूब चैनल से हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपकी कमाई निश्चित नहीं होती है। कभी कमाई ज्यादा होती है, तो कभी कमाई कम होती है, परंतु अगर आप एक अधिक सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल के मालिक हैं तो समझ लीजिए कि यह तरीका महीने में आपको लाखों रुपए कमा कर देगा।

दरअसल इंटरनेट पर जो बड़ी-बड़ी वेबसाइट होती है, उनके द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाया जाता है, ताकि लोग उनके प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनकी सर्विस या फिर आइटम के लिंक को अलग-अलग सोशल मीडिया पर शेयर करें और उस लिंक पर क्लिक करके उनकी सर्विस अथवा आइटम की अधिक से अधिक खरीदारी की जाए, ताकि उन्हें फायदा हो।

इसी फायदे में से वह कुछ पैसा एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके इस पर काम करने वाले व्यक्ति को देती हैं। आप अगर किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके एफिलिएट लिंक को शेयर करते हैं और उस पर क्लिक करके खरीदारी की जाती है तो आपको तगड़ा फायदा होता है। जितना महंगा से महंगा आइटम या फिर सर्विस आपके द्वारा शेयर की गई एफिलिएट लिंक से ली जाएगी, उतना ही तगड़ा कमीशन आपको मिलता है।

कुछ लोकप्रिय एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम वेबसाइट निम्नानुसार है।

● Flipkart Affiliate
● Amazon Affiliate
● Giddyup
● Impact
● Awin
● Rakuten Affiliate
● Shopclues Affiliate
● Ebay Affiliate
● Snapdeal Affiliate
● Clickbank
● Commission Junction

यूट्यूब वीडियो में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

इसके लिए सर्वप्रथम आपके यूट्यूब चैनल का जो टॉपिक है, उसी टॉपिक से संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम को आपको ज्वाइन कर लेना है। जैसे कि अगर आप यूट्यूब पर मोबाइल रिव्यू या फिर अलग-अलग गैजेट की अनबॉक्सिंग का वीडियो बनाते हैं, तो आप
Flipkart Affiliate, Amazon Affiliate, Shopclues Affiliate, Ebay Affiliate, Snapdeal Affiliate जैसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाली वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आप जिस गैजेट के बारे में जानकारी दे रहे हैं या फिर जिस की अनबॉक्सिंग कर रहे हैं उसके एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते हैं और अपने विवर से यह बोल सकते हैं कि अगर किसी को गैजेट खरीदना है तो वह डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक से खरीदारी कर सकता है। अगर कोई भी व्यक्ति डिस्क्रिप्शन के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करेगा, तो आपको कमीशन मिलता है।

4: सुपर चैट – YouTube Superchat Se Paise Kaise Kamaye

पहले यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके में सुपर चैट शामिल नहीं था परंतु सुपर चैट अब यूट्यूब से ज्यादा कमाई करने के तरीके में शामिल हो गया है। आपने कई यूट्यूब वीडियो पर देखा होगा कि कमेंट बॉक्स में कुछ कमेंट ऐसे होते हैं जो हाइलाइटेड होते हैं और उनके सामने कुछ रकम लिखी हुई होती है।

अधिकतर ऐसे कमेंट आपको यूट्यूब पर जब कोई व्यक्ति लाइव आता है, तब आपको दिखाई पड़ता है। दरअसल जो व्यक्ति लाइव आया हुआ है, अगर आप उसे अपनी कोई बात कहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सुपर चैट का इस्तेमाल करना होता है।

इसके अंतर्गत आप सामने वाले व्यक्ति को पैसे सुपर चैट के माध्यम से सेंड कर सकते हैं और अपनी बात को हाईलाइट कर सकते हैं। इसकी वजह से जो व्यक्ति लाइव है वह जल्दी से आपको रिप्लाई करता है। आपके द्वारा लाइव आए हुए व्यक्ति को जो सुपर चैट सेंड किया जाता है, उसमें से कुछ हिस्सा यूट्यूब अपने पास रखता है और बाकी का हिस्सा यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर को देता है।

सुपर चैट क्या है?

यूट्यूब पर जो कंटेंट क्रिएटर लाइव आया हुआ है, उसके वीडियो को देखने वाले लोग उसे सुपर चैट के माध्यम से पैसे सेंड करते हैं। जब आप सुपर चैट सेंड करते हैं, तो आपका नाम दिखाई पड़ता है और साथ ही आप ने कितने रुपए भेजे हुए हैं यह भी सभी लोगों को दिखाई पड़ता है। यह जानकारी आपको लाइव कमेंट बॉक्स में प्राप्त होती है।

सुपर चैट का ऑप्शन कैसे मिलेगा

यूट्यूब की कंडीशन के अनुसार ऐसे चैनल जिनके सब्सक्राइबर की संख्या कम से कम 1000 या फिर उससे ज्यादा है और जिन कंटेंट क्रिएटर का चैनल मोनेटाइज है उन्हें सुपर चैट की सुविधा दी जाती है।

● यूट्यूब से इनकम के लिए सुपर चैट को इनेबल कैसे करें

● सुपर चैट इनेबल करने के लिए आपको अपने यूट्यूब अकाउंट में लॉगिन कर लेना है।
● अब आपको क्रिएटर स्टूडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
● इसके पश्चात मोनेटाइजेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
● अब आपको सुपर चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
● इसके पश्चात गेट स्टार्ट वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।
● अब आपको जो जानकारी मांगी जा रही है, उसे दर्ज करना है।
● अब आपको टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट कर लेना है।
● इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर सुपर चैट इनेबल हो जाता है।

5: विभिन्न इवेंट में जाकर पैसा कमाए

यूट्यूब पर जिन लोगों के चैनल के सब्सक्राइबर ज्यादा हो गए हैं उन लोगों को समय-समय पर अलग-अलग कंपनी और लोगों के द्वारा आयोजित होने वाले सेमिनार में या फिर मीटिंग में अथवा इवेंट में बुलाया जाता है और इवेंट में आने के लिए उन्हें अच्छा खासा अमाउंट भी दिया जाता है। यह अमाउंट कभी 40000 का होता है तो कभी 80000 का होता है, तो कभी 1 या फिर 200000 का भी हो सकता है अथवा इससे भी ज्यादा हो सकता है।

अगर आप भी एक सक्सेसफुल यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर बन जाते हैं, तो आपको भी लोगों के द्वारा बुलाया जाता है और बदले में आपको पेमेंट दी जाती है। अगर आप यूट्यूब पर टेक्नोलॉजी वाले टॉपिक पर काम करते हैं, तो समझ लीजिए आपको फेमस होने के बाद महीने में 3 से 4 इवेंट में शामिल होने का तो मौका मिल ही जाता है, जिसकी वजह से आप की कमाई सिर्फ इवेंट में शामिल होकर हर महीने 2 लाख के आसपास तक हो सकती है। यह कमाई तो मिनिमम है। मैक्सिमम इससे भी ज्यादा हो सकती है।

6: पीपीटी नेटवर्क करके मोबाइल से पैसा कैसे कमाए (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आप पीपीडी नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका पूरा मतलब पे पर डाउनलोड होता है। इसके अंतर्गत आपको किसी भी एप्लीकेशन या फाईल को अपने लिंक से डाउनलोड करवाने की आवश्यकता होती है। अगर आपके द्वारा जो लिंक दिया गया है, उस लिंक पर क्लिक करके लोगों के द्वारा बड़े पैमाने पर एप्लीकेशन या फिर फाइल को डाउनलोड किया जाता है, तो आपको निश्चित कमीशन मिलता है।

यह कमीशन हर एप्लीकेशन और वेबसाइट अथवा फाइल के लिए अलग-अलग हो सकता है। एग्जांपल के तौर पर अगर आप फोन पे जैसी मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाते हैं और उसके रेफरल लिंक को कॉपी करके अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डालते हैं और लोगों से उसी लिंक से फोन पे एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस पर अकाउंट बनाने के लिए कहते हैं तो आपको एक डाउनलोड पर ही ₹100 प्राप्त हो जाते हैं।

क्योंकि फोन पे एप्लीकेशन प्रति सक्सेसफुल डाउनलोड पर ₹100 लंबे समय से प्रदान कर रही है। इस प्रकार से अगर रोजाना 20 लोग भी आपके लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आप की कमाई तकरीबन ₹2000 के आसपास हो जाएगी। अधिक डाउनलोड होने पर कमाई के आंकड़े में और भी ज्यादा इजाफा होगा।

फोन पे एप्लीकेशन के अलावा आप नीचे दी गई एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करवा कर प्रति डाउनलोड के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं।

● Mpl Pro
● Amazon Pay
● Upstox
● Meesho
● Ysense
● Paytm Money
● Zerodha
● Cubber
● Gpay
● Cred
● Freecharge
● Grow
● Earnkaro
● 5paisa
● Mobikwik
● Coinswitch

7: सर्विस की बिक्री करके पैसा कमाए

यूट्यूब से ऑनलाइन कमाई करने की इच्छा रखने वाले लोग यूट्यूब के माध्यम से अपनी सर्विस की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं। एग्जांपल के तौर पर अगर आप एक सफल यूट्यूब चैनल के मालिक हैं और इसके साथ ही साथ आपको आर्टिकल लिखने आता है, तो आप अपने किसी वीडियो में अपने ऑडियंस को यह बता सकते हैं कि, आप अच्छी क्वालिटी का आर्टिकल किसी स्पेसिफिक में लैंग्वेज में लिख लेते हैं, साथ ही आपको डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी भी देनी है।

इससे होता यह है कि, अगर कोई ब्लॉगर या फिर वेबसाइट का मालिक आपसे आर्टिकल लिखवाने की इच्छा रखेगा, तो वह ईमेल आईडी के माध्यम से आपसे संपर्क करेगा और आपसे सेंपल आर्टिकल की डिमांड करेगा। आपको उसे सैंपल आर्टिकल सेंड कर देना है। अगर सामने वाले क्लाइंट को आप का सैंपल आर्टिकल पसंद आता है तो फिर वह आपसे सौदा पक्का कर देगा और फिर आपको आर्टिकल लिखने का काम चालू कर देना है और साप्ताहिक तौर पर या फिर मासिक तौर पर क्लाइंट से कंटेंट राइटिंग का पैसा लेना है।

इस प्रकार से एक तरफ आप अपने यूट्यूब चैनल से भी पैसा कमाते रहेंगे और दूसरी तरफ से आप आर्टिकल लिख कर के भी पैसा कमाते रहेंगे। इसी प्रकार से आप Youtube Video Editing, Video Editing, Translation, Transcription, Data Entery, Proofreader, App Devlopment, Website Devlopment इत्यादि सर्विस ऑफर करके भी पैसा कमा सकते हैं।

8: मीशो की सहायता से यू ट्यूब से पैसा कमाए

मीशो एक बहुत ही शानदार प्रोडक्ट रिसेलिंग प्लेटफॉर्म है। कोई भी व्यक्ति आसानी से इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकता है और यहां पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट में अपनी मार्जिन मनी को शामिल करके उस प्रोडक्ट को अपने लेवल के हिसाब से बेच करके पैसा कमा सकता है।

यदि आप यूट्यूब का इस्तेमाल मीशो के द्वारा पैसा कमाने के लिए करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर एक ऐसा वीडियो बनाकर के अपलोड करना है जिसमें आप आपके द्वारा मीशो के किसी प्रोडक्ट का रिव्यू किया गया है और साथ ही उस प्रोडक्ट के खरीदारी के लिंक को आपको वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल देना है।

और वीडियो में लोगों से कहना है कि, अगर उन्हें प्रोडक्ट अच्छा लगता है और वह प्रोडक्ट लेना चाहते हैं, तो वह डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसकी खरीदारी कर सकते हैं। अगर कोई भी कस्टमर लिंक पर क्लिक करके संबंधित प्रोडक्ट की खरीदारी करता है तो प्रोडक्ट डिलीवर होने के 10 दिनों के अंदर ही आपको अपना पैसा उस बैंक अकाउंट में मिलता है जिस बैंक अकाउंट को अपने मीशो प्लेटफार्म के साथ लिंक किया हुआ है।

इस प्रकार से देखा जाए तो अगर रोजाना 10 लोग भी आपके लिंक से मीशो आइटम की खरीदारी करते हैं, तो आपकी रोजाना की कमाई आसानी से गिरे से गिराए 4000 से लेकर के 5000 तक की हो सकती है। ज्यादा खरीदारी होने पर इससे भी ज्यादा पैसा आपको रोजाना मिलेगा।

9: यूआरएल शार्टनर के द्वारा यू ट्यूब से पैसा कमाए (UTL Shortner Se Phone Se Paise Kaise Kamaye)

जो लोग यूट्यूब से एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं, वह लोग यूट्यूब चैनल के द्वारा यूआरएल शार्टनर पर काम कर सकते हैं। इसके माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपके वीडियो का जो डिस्क्रिप्शन बॉक्स है, वहीं पर आपको शार्ट किए गए लिंक को दर्ज करना होता है। हालांकि इसके पहले आपको किसी बेस्ट पैसा कमाने वाला यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है।

उसके बाद आपको किसी मुख्य और फेमस कंटेंट के लिंक को कॉपी करना होता है और उसे
यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर जाकर के निश्चित जगह में दर्ज करके जो छोटा लिंक मिला है उसे प्राप्त करना होता है और इसी लिंक को आप को यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालना होता है। किसी भी यूजर के द्वारा जब इसी लिंक पर क्लिक किया जाएगा, तो मुख्य कंटेंट खुलने से पहले उसे 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी। इसी एडवर्टाइजमेंट को दिखाने के बदले में आपकी कमाई होगी। 5 सेकेंड के पश्चात यूजर मुख्य कंटेट पर पहुंच जाता है।

10: मर्चेंडाइज की बिक्री करके यूट्यूब से पैसा कमाए

बहुत सारे यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर है, जो अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से लोगों को टीशर्ट, चाबी, बैग इत्यादि पर अपने यूट्यूब चैनल का जो लोगों होता है, उसे प्रिंट करके बिक्री करने का काम करते हैं और पैसा कमाते हैं। आप भी यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए इस तरीके पर अमल करना चालू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के जो मर्चेंडाइज ऑप्शन है, उसको इनेबल करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए यूट्यूब अकाउंट में लॉगिन कर ले और उसके बाद क्रिएटर स्टूडियो वाले ऑप्शन पर चले जाएं। वहां पर आपको मोनेटाइजेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको मर्चेंडाइज का सेटअप कर लेना है। इसके बाद आप भी मर्चेंडाइज की बिक्री करके तगड़ा पैसा यूट्यूब से कमा सकते हैं।

11: डिजिटल मार्केटिंग करके यू ट्यूब से पैसा कमाए

बताना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग भी यूट्यूब से ही जुड़ा हुआ है। इसलिए अगर यूट्यूब से आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाना चाहता है तो ऐसा किया जा सकता है।
एग्जांपल के तौर पर डिजिटल मार्केटिंग के तहत आप यूट्यूब का इस्तेमाल अपने बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए कर सकते हैं या फिर आप ईमेल मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग जैसी चीजों पर भी काम कर सकते हैं और अपनी इनकम में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में कंप्लीट जानकारी आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं या फिर यूट्यूब
से हीं यह जान सकते हैं कि, डिजिटल मार्केटिंग कैसे होती है। इससे संबंधित बहुत सारे वीडियो आपको यूट्यूब पर प्राप्त हो जाएंगे।

12: क्राउडफंडिंग करके यू ट्यूब से पैसा कमायें (Crowd Funding)

क्राउडफंडिंग का दूसरा मतलब डोनेशन भी हो सकता है। वर्तमान के समय में इस तरीके से भी बहुत सारे लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। क्राउडफंडिंग के माध्यम से जो पैसा इकट्ठा किया जाता है, उसका इस्तेमाल किसी भलाई के काम में किया जाता है। हालांकि बहुत से लोग इस प्रकार से जो पैसा मिलता है, उसमें से कुछ पैसा अपने पास रख लेते हैं और बाकी का पैसा संबंधित व्यक्ति तक पहुंचा देते हैं या फिर संबंधित संस्था तक पहुंचा देते हैं।

यह आवश्यक नहीं है कि, हमेशा दूसरे लोगों के लिए ही क्राउडफंडिंग की जाए। अगर आपको भी किसी चीज की आवश्यकता है और आपके पास उस चीज के लिए पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं है, तो आप अपना यूट्यूब वीडियो देखने वाले लोगों से डोनेशन देने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

अब डोनेशन देना या फिर ना देना, यह पूर्ण रूप से विजिटर के ऊपर डिपेंड करता है। हालांकि हमने देखा है कि, अधिकतर लोग डोनेशन देते हैं, क्योंकि क्राउडफंडिंग में कितना डोनेशन देना है, यह निर्णय खुद विजिटर को लेना होता है। वह चाहे आपको ₹10 दे या फिर ₹1000 दे अथवा ₹100000 दे। हालांकि थोड़ा थोड़ा पैसा भी अगर आप को दिया जाता है तो भी आपके पास एक बड़ा अमाउंट इकट्ठा हो जाता है, क्योंकि आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि, बूंद बूंद से घड़ा भरता है।

13: यूट्यूब पर कोर्स की बिक्री करके पैसे कमाए (Youtube Course)

किसी सब्जेक्ट के बारे में अगर आपको अच्छी जानकारी है, तो आप उस सब्जेक्ट का कोर्स बना करके तैयार कर सकते हैं और फिर उसकी बिक्री अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको कोर्स बना लेना होता है और उसे पीडीएफ फॉर्मेट में या फिर वीडियो फॉर्मेट में कन्वर्ट कर लेना होता है।

इसके बाद आपको संबंधित कोर्स से रिलेटेड एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होता है और उसमें अपने ऑडियंस को यह बताना होता है कि, कोर्स का टॉपिक क्या है और कोर्स में आपको क्या सीखने को मिलेगा तथा कोर्स की कीमत कितनी है और कोर्स कैसे खरीदा जाएगा। अगर किसी भी व्यक्ति को आप का कोर्स लेना होगा, तो वह ईमेल आईडी के माध्यम से आपसे संपर्क करेगा। इस प्रकार से आप सौदा पक्का करके कोर्स की बिक्री करके यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

14: मीडिया हाउस को वीडियो लाइसेंस देकर यूट्यूब से पैसा कमाए

यदि आपके द्वारा बनाया गया और अपने चैनल पर अपलोड किया गया कोई वीडियो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है और वह वायरल हो जाता है, तो बहुत सारे समाचार चैनल उस वीडियो को अपने चैनल पर दिखाने का काम करते हैं।

हालांकि उन्हें अच्छे से यह पता होता है कि, अगर वह बिना आपकी परमिशन के वीडियो को अपने चैनल पर दिखाएंगे, तो उन्हें कॉपीराइट स्ट्राइक दी जा सकती है या फिर आप उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते है। इसलिए अधिकतर मीडिया वीडियो का इस्तेमाल करने के बदले में पेमेंट करने के लिए तैयार होते हैं। इस प्रकार से भी इनकम कर सकते हैं।

15: क्रॉस प्रमोशन करके यूट्यूब से पैसा कमाए

क्या आप जानते हैं कि, आज भले ही आपका यूट्यूब चैनल सब्सक्राइबर की वजह से तरक्की के रास्ते पर आगे चला गया है, परंतु ऐसे बहुत सारे यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर है, जो यूट्यूब पर सफल होने के लिए तरस रहे हैं और उन्हें आप जैसे बड़े चैनल के सपोर्ट की आवश्यकता होती है। यह सपोर्ट वह फ्री में नहीं लेते हैं बल्कि इसके बदले में वह आपको पैसा भी देते है, अर्थात आपको क्रॉस प्रमोशन करना होता है।

क्रॉस प्रमोशन में आपको दूसरे यूट्यूब चैनल का बखान अपने वीडियो में करना होता है। इससे आपके वीडियो को देखने वाले लोग उस चैनल पर भी चले जाते हैं, जिसका बखान आप कर रहे हैं। इससे सामने वाले चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या में बढ़ोतरी होती है, वही आप जिसका प्रमोशन कर रहे हैं उस यूट्यूब चैनल के मालिक के द्वारा आपको पेमेंट भी इसी के बदले में दी जाती है।

16: यूट्यूब चैनल की बिक्री करके पैसा कमाए

एक अच्छे सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल कोई भी नहीं बेचना चाहता है, परंतु कभी-कभी कुछ ऐसे कारण आ जाते हैं, जिसकी वजह से कुछ लोग अपने यूट्यूब चैनल की बिक्री भी करते हैं।क्या आपको पता है कि, अगर आप अपने यूट्यूब चैनल की बिक्री करना चाहते हैं, तो इसे लेने वाले कस्टमर आपको तुरंत ही मिल जाते हैं।

क्योंकि बहुत से लोग हैं जो यूट्यूब पर पहले से ही स्थापित चैनल की खरीदारी करना चाहते हैं और इसके बदले में वह मुंह मांगी रकम भी देने को तैयार होते हैं। इस प्रकार से अगर आपने यह सोच लिया है कि, अब आपको यूट्यूब पर काम नहीं करना है, तो आप अपना मोनेटाइजेशन चालू यूट्यूब चैनल बेच सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते है।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं? 1000 व्यू का कितना पैसा मिलता है

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं, इसके बारे में पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि यूट्यूब के द्वारा हर कैटेगरी पर सीपीसी अर्थात कॉस्ट पर क्लिक अलग-अलग हिसाब से दी जाती है। इसके अलावा आपके वीडियो को किस लोकेशन से देखा जा रहा है, इसके ऊपर भी आपकी पेमेंट डिपेंड करती है तथा किस प्रकार की एडवर्टाइजमेंट आपकी वीडियो पा रहा रही है, इस पर भी यूट्यूब से होने वाली कमाई डिपेंड करती है।

एग्जांपल के तौर पर नेपाल, पाकिस्तान, भारत जैसे देशों से अगर आपके वीडियो को देखा जा रहा है, तो यूट्यूब से आपकी कमाई कम होती है, क्योंकि इन देशों की जीडीपी ज्यादा ठीक नहीं है, परंतु कुछ यूरोपियन कंट्री जैसे कि अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, रसिया इत्यादि देशों से अगर ट्रैफिक आ रहा है, तो आपकी सीपीसी ज्यादा होती है, जिससे कमाई भी ज्यादा होती है। हालांकि अगर मोटे मोटे तौर पर समझा जाए तो इंडिया में अगर आपके किसी एक वीडियो को 1000 लोग देखते हैं तो इतने पर आपको ₹55 से लेकर के ₹370 तक प्राप्त हो सकते हैं।

आप नीचे दिए गए टेबल को देखकर यह समझ सकते हैं कि, इंडिया में कितने view पर कितना पैसा यूट्यूब देता है।

1000 Views: $1 To $4

10000 Views: $10 To $40

100000 Views: $90 To $150
10,00000 Views: $200 To $300

10000000 Views: $1000 To $10000

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

Reyan Kaji नाम का एक व्यक्ति है, जो यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने में सफल हो चुका है। इसे यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूबर कहा जाता है। इनके द्वारा अपने यूट्यूब चैनल का नाम रेयान वर्ल्ड रखा गया है। इस चैनल पर वह खिलौने की अनबॉक्सिंग वाले वीडियो को अपलोड करने का काम करते हैं। साल 2021 के आंकड़े के अनुसार इनकी यूट्यूब से साल भर की कमाई तकरीबन 29.5 मिलियन डॉलर थी, जिसे अगर भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट किया जाता है तो यह तकरीबन 219 करोड 48 लाख के आसपास में होता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

यूट्यूब से ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको निर्णय प्रक्रिया का पालन करना होता है।

● सबसे पहले आपको जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हुए एक यूट्यूब चैनल का निर्माण कर लेना होता है।

● इसके पश्चात आपको अपने टॉपिक के हिसाब से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चालू करना होता है।

● अब आपको 1 साल के अंदर ही अंदर अपने यूट्यूब चैनल पर कम से कम 500 सब्सक्राइबर को पूरा करना होता है।

● यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार 1 साल के अंदर ही 3000 घंटे का वोचटाइम पूरा करने की भी आवश्यकता आपको होती है।

● इसके पश्चात आपको अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करवाने के लिए अप्लाई करना होता है।

● गूगल ऐडसेंस मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिलने के बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन आना चालू होता है और आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है।

यूट्यूब चैनल से कितनी कमाई होती है | 1 दिन में ₹ 10000000 कैसे कमाए?

यह बता पाना मुश्किल है कि, यूट्यूब चैनल से कितना पैसा कमाया जा सकता है। हर किसी यूट्यूब चैनल की महीने की इनकम फिक्स नहीं होती है। कोई ज्यादा पैसा कमा रहा है तो कोई कम पैसा कमा रहा है, वही मोनेटाइजेशन चालू ना होने की वजह से कोई बिल्कुल भी पैसा नहीं कमा पा रहा है।

यूट्यूब चैनल से कितनी कमाई होगी, यह टॉपिक, कंट्री ऑडियंस पर डिपेंड करता है। फिर भी अगर अंदाजा लगाया जाए तो आपके आपके यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो अपलोड किया गया है उसे 10000 लोग देखते हैं, तो ऐसी अवस्था में यूट्यूब के द्वारा आपको $10 से लेकर $40 तक की पेमेंट दी जा सकती है। इसी प्रकार से अगर 1 लाख लोग वीडियो देखते हैं तो यूट्यूब आपको $90 से लेकर $150 तक दे सकता है।

कुछ लोग यह सवाल “1 दिन में ₹ 10000000 कैसे कमाए?” भी सर्च करते रहते हैं. लेकिन उन्हें यह भी नहीं पता कि इसमें कितने जीरो है और यह रकम कितनी है. तो हम आपको बता दें कि 1 दिन में 10000000 या एक करोड़ कमाना कोई आसान काम नहीं है. बढे बढे उद्योगपति और गूगल जैसी कम्पनियाँ ही इतना पैसा एक दिन में कमा सकती है.

FAQ – यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

Q: 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

ANS: हमारे भारत देश में किसी यूट्यूब वीडियो पर अगर 1000 Views आता है, तो इसके बदले में इंडियन करेंसी में 270 से लेकर के 470 रुपए की कमाई हो सकती है।

Q: यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

ANS: यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हमने आपको इसी आर्टिकल में बताए हुए है। इसलिए उन तरीकों को ध्यान से पढ़ें।

Q: यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

ANS: यूट्यूब पॉलिसी के अनुसार 1 साल में आपके चैनल पर कम से कम 500 सब्सक्राइबर हो जाएं और 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए, तो मोनेटाइजेशन मिल जाता है। इसके बाद जैसे ही आपके यूट्यूब से कनेक्टेड ऐडसेंस अकाउंट में $100 या फिर उससे ज्यादा की रकम होती है, वैसे ही हर महीने की 21 से लेकर 25 तक की बीच में आपको पैसा बैंक अकाउंट में मिल जाता है।

Q: यूट्यूब पैसे कब देता है?

ANS: यूट्यूब से जुड़े हुए गूगल ऐडसेंस अकाउंट में कम से कम $100 या उससे ज्यादा पैसा होने पर यूट्यूब पैसा देता है। यह पैसा 21 से लेकर 25 तारीख के बीच में आपको किसी भी महीने में प्राप्त होता है।

Q: यूट्यूब पर कितने व्यूज आने पर पैसे मिलते हैं?

ANS: अगर आपके यूट्यूब वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आती है तो थोड़े बहुत व्यू आने पर भी पैसा मिलता है। ज्यादा Views जाने पर ज्यादा पैसा मिलेगा बस यही बात है।

Q: यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है?

ANS: जानकारी के अनुसार यूट्यूब की 1 दिन की कमाई 4.25 करोड़ अमेरिकन डॉलर होती है।

Q: यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

ANS: यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके और अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा कर और वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर ला करके यूट्यूब से कमाई होती है।

Q: यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं?

ANS: यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के लिए कम से कम 500 सब्सक्राइब की आवश्यकता होती है और 3000 घंटे वॉच टाइम की भी आवश्यकता एक साल में होती है। इसके बाद चैनल पर मोनेटाइजेशन की वजह से एडवर्टाइजमेंट आती है और पैसा मिलता है।

Q: यूट्यूब १ मिलियन पर कितना पैसा देता है?

ANS: अलग अलग कंट्री में यूट्यूब के द्वारा 1 मिलियन पर दी जाने वाली पेमेंट अलग-अलग होती है।

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *