October 05, 2022
Google Adsense Kya Hai

Google Adsense Kya Hai | गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाते हैं

शेयर करें

अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर यूट्यूबर है तो आपने Google Adsense का नाम जरूर सुन रखा होगा। क्योंकि Google Adsense, गूगल और यूट्यूब से पैसे कमाने का काफी अच्छा माध्यम है। पर जो लोग नया-नया ब्लॉगिंग शुरू करते हैं या फिर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसमें वीडियो डालना शुरू करते हैं उन लोगों को पता नहीं होता कि Google Adsense kya hai ?

पर अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Google Adsense के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है! Google Adsense kya hai ? और यह कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Google Adsense क्या है | Google Adsense in Hindi

Google Adsense गूगल का एक मोनेटाइजेशन प्रोग्राम है। जिसके तहत लोग अपनी वेबसाइट पर Google ads लगाकर उससे पैसे कमाते हैं। जितनी ज्यादा वेबसाइट पर ट्रैफिक होती है लोग उतना ज्यादा पैसा Google Adsense से कमाते हैं।

मतलब आप यह समझ सकते हैं कि Google Adsense ऐसा माध्यम है जो लोगों को अपनी वेबसाइट पर publisher के तौर पर ads लगाने का मौका देता है और फिर उस ad को दिखाने के बदले उन्हें पैसे देता है।

आसान शब्दों में कहे तो, जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर google ads लगाता है और फिर जब उसकी वेबसाइट के यूजर्स उसके द्वारा लगाए गए ads को देखती है या फिर उस पर क्लिक करती है तो Google उस क्लिक के बदले व्यक्ति को पैसे देता हैं।

Google AdSense कैसे काम करता है | Google Adsense Kaise Kam Karta Hai

जैसा कि हमने आपको बताया कि जब आप गूगल के ads को अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं तो गूगल आपको इसके बदले पैसे देता है। पर ये पैसा गूगल अपनी जेब से नहीं बल्कि उन कंपनियों से लेकर आपको देता है जिसके ads आप अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं।

अगर आपने ध्यान दिया हो तो आप को यह बात पता होगी कि अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग तरह के ads दिखाई जाती हैं।

कभी किसी वेबसाइट पर Flipkart या Myntra की ads देखने को मिलती है तो कभी किसी वेबसाइट पर Airtel की ad देखने को मिलती है।

पर जो लोग इन ads को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं वो इन कंपनी से कोई कांटेक्ट नहीं करते हैं बल्कि इसके बदले यह काम Google AdSense करता है।

गूगल ऐडसेंस company और publisher के बीच third party का काम करता है। Google AdSense, keyword यानी कि लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के मुताबिक वेबसाइट पर ads लगाती हैं।

जिसके बाद जब कोई पाठक उस वेबसाइट पर आता है और आर्टिकल पढ़ने के दौरान ads क्लिक कर देता है तो पब्लिशर को इसके बदले पैसे दिए जाते हैं।

पर बहुत से लोग यह सोचते हैं कि ads impression से लोगों को पैसे मिलता है जबकि यह सिर्फ आधी अधूरी जानकारी है क्योंकि गूगल ऐडसेंस लोगों को पैसे सिर्फ इंप्रेशन के लिए नहीं बल्कि क्लिक्स के लिए देते हैं।

जितने ज्यादा पाठक आपके Ads पर क्लिक करेंगे! आपको उतने ज्यादे पैसे मिलेंगे।

Google AdSense से आपको यह पैसा हर दिन मिलता हैं। जब एक महीना पूरा हो जाता है तो महीने भर में आपने Google AdSense से जितना भी कमाया होता है वह आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि website पर ads दिखाने से अलग पैसे मिलते है और youtube पर जो ads चलते है उनके लिए अलग pay किया जाता हैं।

Google AdSense से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं | Google Adsense Earnings

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि हम Google AdSense से कितने पैसे कमा सकते हैं ? अगर आप के मन में भी इसी तरह का कोई सवाल आता है तो हम आपको बता दें कि Google AdSense से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं।

Google AdSense से आप कितना पैसा कमा सकते हैं ? ये पूरा का पूरा आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक पर निर्भर करता है जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे आप इतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

पर वही अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आती हैं या फिर ज्यादा लोग आपके ads पर क्लिक नहीं करते हैं तो इससे आपको कुछ खास कमाई नहीं होगी।

इसके अलावा आपकी वेबसाइट किस टॉपिक पर है या फिर आप किस तरह के keywords का इस्तेमाल करते हैं आपका पैसा भी उस पर निर्भर करता है!

पर इतना पढ़ने के बाद अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप खुद ही अपनी वेबसाइट पर बार बार क्लिक कर देंगे और इससे पैसे कमा लेंगे तो ऐसा नहीं होगा! क्योंकि गूगल के जो रोबोट से वह इस चीज का पता आसानी से लगा सकते हैं। Google AdSense से आपको तभी पैसे दिए जाते हैं जब आप के ads पर natural clicks आती हैं।

Google AdSense से पैसे कैसे मिलते हैं | Google Adsense Payment | Google Adsense Approval

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए पहले आपको Google AdSense account बनाना पड़ता है। लोगों की वेबसाइट पर जब अच्छी-खासी ट्राफिक आने लगती है तब वो Google AdSense account बनाते हैं।

Google AdSense account बनाने के बाद जब आपकी earning शुरू हो जाती है तो $10 हो जाने के बाद आपके एड्रेस पर PIN CODE वाला एक लेटर भेज दिया जाता है।

इस लेटर में मिले पिन कोड कोई जब आप Google AdSense account में वेरीफाई कर देते हैं तो उसके बाद जब आपके अकाउंट में $100 बन जाते हैं तब गूगल अपने आप ही उस पैसे को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है जो आपने Google AdSense account बनाते समय उसमें Add किया था।

Google AdSense के तरफ से payment 21 तारीख से लेकर 28 तारीख के बीच कर दी जाती हैं। 1 महीने में आपकी वेबसाइट पर जितने डॉलर बनते हैं उसे current dollar की Indian price के हिसाब से आपके अकाउंट में भेजा जाता है।

जैसे मान लीजिए आपके $100 बने हैं और उस समय डॉलर की कीमत ₹70 हैं तो ऐसे में Google AdSense आपके बैंक में ₹7000 ट्रांसफर कर देंगी।

FAQ

प्रश्न: गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाते हैं?

उत्तर: गूगल ऐडसेंस के द्वारा लोग अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक से ads पर क्लिक करवा कर पैसे कमाते हैं।

प्रश्न: गूगल एडसेंस किसने बनाया?

उत्तर: Susan Wojcicki और Sergey Brin ने गूगल एडसेंस बनाया है।

प्रश्न: क्या आपको गूगल एडसेंस के लिए पैसे देने पड़ते हैं?

उत्तर: नहीं, गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के लिए कोई पैसे नहीं देना पड़ते है।

यह भी पढ़ें :


शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.