November 29, 2022

फ्रोज़न फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे | Frozen Food Business Plan

शेयर करें

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब 715 में आपका हार्दिक स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको पैसे कमाने का एक शानदार बिजनिस बताने जा रहे हैं. आज की पोस्ट “फ्रोज़न फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे | Frozen Food Business Plan” में हम आपको फ्रोजन फ़ूड के बिजनिस की जानकारी देने जा रहे हैं.  कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले य़े जानले की वो बिजनेस हम क्यू शुरू कर रहे हैं ताकि हम उस बिजनेस में अपना पैसा निवेश करके अच्छा कमा ले ।लोगों  को बिज़ी लाइफ में फ्रोजन फूड उनकी जीवनशैली का अंग बन चुका हैं । तो आयय़े जानते हैं इसके बारे में ।

तो पहले जानते हैं फ्रोजन फूड के बारे में | Frozen Food Meaning in Hindi

फ्रोजेन फूड वो  होते हैं  जिसे हम बहुत दिनो तक फ्रीज कर सकते हैं जैसे चिकन, समुद्री भोजन, छिली हुई मटर के दाने,  फलों का रस, डेयरी प्रॉडक्ट्स कटी हुई सब्जी,सलाद, स्न्ड्विच आदि ।
यह भी पढ़ें :

फ्रोज़न फूड में  कौनसा चयन करना हैं | Small Scale Frozen Food Business

अगर आप फ्रोज़न फूड का चयन कर लेते हैं तो उसके बाद, बात आती हैं की उस फूड से संबंध, सामग्री की पूर्ति करना ।

पूंजी की व्यवस्था करना । Frozen Food Processing Plant Cost in India

इसके बाद बात आती हैं की हम जो बिजनेस करने  जा रहे  हैं उसके लिए पर्याप्त पैसों का होना, तभी हम इस काम को कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास अच्छी ख़ासी धनराशि होना चाहिए, ताकि हम इन सब चीजों में पैसे लगा सके ।

पूर्तिकर्ताओं से संपर्क करना । Frozen Food Supplier in India

जब आपने फूड का चयन कर ही लिया हैं तो आपका अगला कदम उठाना हैं की सप्लायर से संपर्क करना हैं फिर उनके साथ सभी खाद्यों का सही गुण को पहचान कर अच्छे मूल्य दर पर लेना ।

लाइसेंस एवं परमिट लेना । Frozen Food License

भारत में खाद्यों से संबंधित कोई भी चीज़ हो आपको सबसे  पहले इसके लिए  FSSAI में पंजीकरण तथा लाइसेंस कराना अनिवार्य हैं । इसके लिए पहले आप फ्रोज़न फूड के बारे में जानकारी हासिल करें और लाइसेंस को जुटाने का प्रयास करें, नही तो आपको कानूनी अड़चनों का सामना करना पढ़ सकता हैं ।

आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करें । How to Start Frozen Vegetable Business in India

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ उपकरणों की  जरूरत पड़ेगी साथ ही पानी, बिजली एवं अन्य मूलभूत चीजों को भी ध्यान में रखे । जनरेटर अथवा इनवर्टर की भी जरूरत पढ़ सकती हैं खाने को फ्रीज करने के लिए ।

बिजनेस को कैसे प्रचारित करें | Marketing of Business | Online Food Business Kaise Kare

अपनें बिजनेस का प्रचार करने के लिए आप पम्प्लेट, पोस्टर, और मीडिया की भी मदद ले सकते हो । अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी यह बिजनिस शुरू किया जा सकता है. क्योंकि आजकल सभी ऑनलाइन होते जा रहे है इसीलिए आप इस काम को भी ऑनलाइन कर सकते हैं. इसमें आपका बहुत अधिक खर्चा भी नहीं होगा. आप इसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया में फ्री में कर सकते हैं. और जब अधिक काम बढ़ जाए तो  आप अपनी वेबसाइट भी बनवा सकते हैं.

ग्राहक को अपनी सेवा प्रदान करें | Need of Frozen Food Customer

कोई भी बिजनेस करो जब तक ग्राहक खुश नही होता वो बिजनेस सफल नही होता ।
इसलिए अपनें ग्राहक के  जरूरतों को नजर व ध्यान रख कर ही उनको अपनी सेवा प्रदान करें ।ताकि  आपका ग्राहक आपके दुकान में ही आये ।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *