February 08, 2023
mombatti_kaise_banti_hai_onlinejob715

मोमबत्ती का व्यापार | Mombatti Kaise Banti Hai

Hallo friends Online blocker में आप का बहुत बहुत स्वागत है आपका खैर मकदम है ।आज के ब्लॉक में हम आपको मोमबत्ती का व्यापार कैसे करें। इसके विषय में बताने जा रहे हैं।

अगर दोस्तों आपको कम पैसे से अपना काम करना चाहते हैं तो आप 1500 से भी कार्य शुरू कर सकती हैं। बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो यह कार्य 50000 हज़ार से एक लाख रुपए तक में भी हो सकता है। आप चाहें तो बैंक से लोन लेकर भी कार्य शुरू कर सकती हैं। मोमबत्ती को English language में Candle कहते हैं। मोमबत्ती का प्रयोग अब केवल धार्मिक स्थलो या Birthday Party या सजावट आदि में किया जाता है। पहले समय में इसका प्रयोग प्रकाश के लिए किया जाता था ।इस व्यापार को करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग Candle dinner भी करते हैं। और अगर देश में अनहोनी हो जाती है। तो Candle March भी निकाला जाता है। यहां पर यह बात सही है कि अब इसका प्रयोग प्रकाश के लिए नहीं बल्कि और जगहों पर किया जाता है। यह एक ऐसा व्यवसाय है। जिस की कमी कभी नहीं होती है। यह एक ऐसा व्यवसाय है। जिसेकम पैसों एक फैक्ट्री खड़ी हो सकती है इसे देश में भी और विदेश में भी बेचा जा सकता है इसका प्रयोग विदेशों में भी किया जाता है त्योहार तो सब जगह होते हैं हर त्यौहार में मोमबत्ती की आवश्यकता पड़ती है

मोमबत्ती कैसे बनती है | Mombatti Kaise Banate Hai

मोमबत्ती को मशीन द्वारा भी बनाया जाता है। बहुत सी जगहों में खांचे से भी इसको तैयार किया जाता है। मोमबत्ती बहुत से रंगों की आती है। इस तरह आप को मोमबत्ती बनाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी. मोमबत्ती को अलग अलग तरीके से भी बनाया जाता है। कुछ मोमबत्ती डिजाइन दार बनाईं जाती है। दिवाली दशहरे पर मोमबत्ती बहुत ज्यादा बिकती है। सबसे बड़ी बात इस व्यापार में यह है। कि इसमें पावर का खर्च नहीं होगा इस को परिवार वाले सब मिलकर बना सकते हैं। इस व्यापार में सबसे अच्छी बात यह है।कि इसमें पैसा नहीं डूबता है। और सबसे बड़ी बात है कि आप इसको घर के किसी भी कोने में बैठ कर बना सकते हैं।


इस व्यवसाय को शुरू करने का सबसे पुराना तरीका है। इसे शुरू करने के लिए एक बड़ी रकम की आवश्यकता नहीं है।
इसको बनाने के लिए मोम और सूत की आवश्यकता होती है। सूत की बत्ती बनाईं जाती है । सूत की बत्ती बाजार में मिल जाती है और मोम भी किसी पास के बाजार मे मिल जाएगा। मेमोमबत्ती पैराफीन मोम से बनती है. जेेल मोमबत्ती बनाने के लिए जेल, खुशबूदार मोमबत्ती के लिए कुछ खास तरह के परफ्यूम और इन्हें खुब सुरत बनाने के लिए सितारे पत्थर मोती आदि का प्रयोग किया जाता है। वैक्स को पिघालने के लिए बड़े बर्तन और चूलहे की आवश्यकता पड़ती है।और मोमबत्ती को अलग अलग तरीके के आकारों में ढालने के लिए सांचों की आवशयकता होती है।

मोमबत्ती बनाने वाले मशीन कितने कीमत में मिल जाती है। | Mombatti Banane Ki Machine

मोमबत्ती बनाने की मशीन भी आती है. और इसकी कीमत बहुत अधिक नहीं होती है. मोमबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 25 हजार से लेकर 35, हज़ार रुपए तक की होती है।

घर पर मोमबत्ती कैसे बनाए | Mombatti Banane Ka Tarika

मोम के बारिक बारिक टुकड़े कर लो जितना छोटा टुकड़ा होगा इतनी जल्दी पिघलेगा छोटे छोटे टुकड़ों के इस्तेमाल से हम यह निश्चित करते हैं। मोम बहुत तेजी से पिघलता है। एक डबल बायलर ले और मोम को उसमें डाल दें फिर हल्के हल्के बहुत हल्की आंच पर इसे रख दें सीधे आंच पर न रखें और गर्म कर लें मोम के गरम हो जाने के बाद पिघले हुए मोम को मोमबत्ती ब डालना खांचे में पिघला हुआ मोम बराबर आना चाहिएअब आप कुछ समय इतजार करे ताकि मोम सुख सके. इसको बनाने में दस से 25 मिनट लग सकते हैं। अब देखो मोमबत्ती बन कर तैयार हो गई है । इसका धागा काट कर अलग कर लें.

आप अगर Colours वाली मोमबत् चाहते है तो इसके लिए आपको मोम के अन्दर रंग मिलाना होगा। फिर मोम colourful हो जाता है । इससे आपकी colour वाली मोमबत्ती बन जाएगी

Deziner मोमबत्ती बनाने के लिए आप को सिखना पड़ेगा बहुत अच्छे फूलों के चित्रों वाले सिनदरियो वाले Candle market मे मिल रहे हैं। इसकी डिमांड बढ़ रही है। और इससे कीमत भी अच्छी मिलती है।

मोमबत्ती के लिए पैकिंग | Mombatti Packing Karne Ka Tarika

इसकी पैकिंग ऐसी होनी चाहिए । कि लोग दूर से ही इसको पसंद करें खरीदारी करें और मांग भी बढ़ जाएं। हाथों द्वारा इसकी पैकिंग की जाती है। इसके अलावा मोमबत्ती फिलिंग मशीन से दोनों तरह से की जा सकती है। और मोमबत्ती की पैकिंग पर अपने ब्रांड का नाम भी अवश्य लिखें ताकि आगे चलकर लोग आपके ब्रांड को जानने लगे।

यह भी पढ़ें :

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *