February 08, 2023
masala_business_ideas_hindi_onlinejob715

मसाला उद्योग प्रोजेक्ट | Masala Business Ideas in Hindi

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब 715 में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको कम लागत वाला एक बिजनिस आईडिया बताने जा रहे हैं. इस काम को आप गाँव में भी कर सकते हैं और अपने घर पर भी. आज हम आपको घर बैठे मसाले का व्यापार किस प्रकार करेंगे इसके बारे में बताएंगे। दोस्तों आज के समय में लोगो कारोबार चल नहीं पा रहा है। हर व्यक्ति प्रभावित हैं। नौकरी भी नहीं मिल पा रही है। िदोस्तों मसाले का व्यापार करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है।यह धंधा कम पैसे से भी किया जा सकता है। मसाला एक ऐसी चीज़ है । बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है। चाहे हम दाल बनाए या सब्जी बनाए कुछ भी बनाए मसाले का प्रयोग करते हैं। मसाले में चाहे धनियां मिर्च पाउडर हों चाहे हल्दी पाउडर हों सभी का प्रयोग करते हैं।घर से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले लोकल मार्केट की डिमांड को देखना होगा के आपकी मार्केट में किस तरह का माल सप्लाई होता है या लोग किस तरह का मसाला प्रयोग करना पसंद करते हैं.

घर से मसालों का व्यापार कैसे शुरू करें | Masala Business in Hindi

क्योंकि मसाला हर कोई घर पर तैयार नहीं कर पाता है बाजार से ही खरीद कर अपनी जरूरत पूरी की जाती है इस सब की डिमांड को देखते हुए आप एक अच्छा व्यापार कर सकते हैं इससे आपको लाभ भी मिलेगा और आप अपना एक अच्छा बिजनेस भी कर पाएंगे इसमें आपका ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं होगा यह कम पैसे का भी कार्य है सबसे पहले आपको घर से मसाला बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की आवश्यकता पड़ती है जो इस प्रकार है सूखी मिर्चब, मोटा धनिया, मोटी हल्दी, काली मिर्च, जीरा इन सभी को आप थोक से ले तो आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, क्योंकि थोक में लेने पर सस्ता खरीदा जा सकता है. घर से मसाला बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता होती है जो कुछ इस प्रकार से है.

क्लीनर

इसकी सहायता से मोंटे मसालो को साफ किया जाता है उसमें जो कंकर पत्थर निकलते हैं उसे क्लीनर से साफ किया जाता है।

ग्राइंडर

जैसा कि दोस्तों आपको पता है कि ग्राइंडर का क्या कार्य होता है। यह मशीन पीसने का कार्य करती है। मोटे मसालें साफ करने के बाद उन्हें सुखाया जाता है। जिससे उनकी नमी को खत्म किया जा सकता है। पीसना आसान हो जाता है। ग्रांडिग से इसकी सहायता से मोंटे मसालो को पीसकर चूर्ण बनाया जाता है। पावर ग्राइंडर मशीन के द्वारा मोटे मसालें को पीसकर कर नीचे ऊपर किया जाता है। पैकेजिंग मशीन के द्वारा तैयार माल की पैकिंग की जाती है।

मसाला बनाने की मशीन की कीमत | Masala Udyog Machine Price

अगर आप को पूरा सेंट खरीदना है तो यह 2 लाख तक का खरीदा जा सकता है। अगर आप को छोटा काम करना चाहती है तो आप पुराना भी खरीद सकते हैं, यह सस्ता मिल जाएगा । इसके अलावा आप केवल मसाला पीसने के लिए चक्की भी खरीद सकतीं हैं। उसमें इतनी लागत नहीं आएगी कम पैसे से भी ज्यादा काम किया जाता है।

मसाला किस प्रकार तैयार करेंगे | Masala Kaise Taiyar Kare

सबसे पहले आपको मसालो को होल सेल पर ख़रीदना है। जो मसालें आप को चाहिए क्योंकि थोक मूल्य में गिरावट होती रहती है। उससे आप को पूरा फायदा होता है। आपको बता दें कि आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

इन मसालों को लेकर आप उन्हें सुखा लें अगर घर पर चक्की है तो चक्की में या फिर मशीन में इसे पिस कर पाउडर बना लीजिए और कुछ मोटा भी रखियेगा. घर से मसाला बनाने में धन की जरूरत नहीं होती है. थोड़े से ही में काम किया जाता है। घर पर मसाला बनाने से मशीन आदि में पैसा नहीं लगता है। केवल इसके रजिस्ट्रेशन और मटेरियल में पैसा खर्च किया जाता है।

मसाला उद्योग का कम कैसे शुरू करें | How to Start Masala Business from Home

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह काम करना शुरू करें . आप अगर मशीन लगाते हैं तो आप को बहुत पैसा चाहिए और इसके अलावा आप को जगह भी ज्यादा चाहिए एक ऐसा स्थान चाहिए जिसमें आप इसे फ़ैला कर सुखा लें और चक्की या मशीन आदि के लिए भी जगह चाहिए पैकिंग आदि के लिए भी जगह चाहिए.

इसके लिए एक उपयुक्त स्थान चाहिए 120 या 150 वर्ग मीटर का स्थान चाहिए, जिसमें आप कार्य अच्छी तरह से कर सकते हैं। मसाला अगर आप को अपने शहर से बाहर भी बेचना है तो आप को चाहिए कि पैकिंग करके सप्लाई करे और जिस
नाम का मारका है । उसका लैबल छपवा ले वह पैकिट पर लगा दे। उससे आप को बहुत ज्यादा फायदा होगा। यह पैकिंग का डब्बा थैली बाजार से खरीद सकते हैं। आप जब मार्केट में अपने लेबल वाला माल बेच सकते हैं । या फिर किसी और कम्पनी का माल लेकर मार्किट में बेचा जा सकता है। या फिर औसत कम्पनियों से ओडर लेकर भी माल तैयार कर सकते हैं।

मसाला उद्योग ट्रेनिंग सेंटर | मसाला उद्योग प्रशिक्षण | Masala Udyog Training Center

कुछ लोग मसाला उद्योग शुरू करने की ट्रेनिंग भी लेना चाहते हैं. तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आज के समय में हर जगह सामाजिक संस्थाओं द्वारा या सरकार द्वारा ऐसे ट्रेनिंग सेण्टर खोले जा रहे हैं जहाँ आप अनेक प्रकार के व्यापर करने की ट्रेनिंग कर सकते हैं.

अगर आपको चक्की दूसरा पिसा हुआ शुद्ध और साफ़ मसाला या नमकीन में उपयोग होने वाले मसाला चाहिए तो इस नम्बर पर संपर्क करें – 9897641780

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *