July 06, 2022

कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस | Low Cost Cutlery Business

शेयर करें

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब 715 (Online Job 715) में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको पैसे कमाने के एक शानदार बिजनेस बताने जा रहे हैं. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिये सबको अपना बजट देखना होता है उसके समान और मशीन कहाँ से उपलब्ध होगा इसकी भी अलग परेशानी होती है | तो चलिए आपको बताते है ऐसे बिजनेस कम बजट में शुरू करें यह बिजनेस (Cutlery Business Idea in India) के बारे में जिसमें आपको फायदा भी होगा और खास बात ये है की इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से मदद भी मिलेगी ।

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे | Low Cost Cutlery Business

जैसे की आपको हमने बताया की सरकार आपको इस बिजनेस में आपकी मदद करेगी  तो आप भी इस  मुद्रा स्कीम (Mudra Yojana) के तहत लोन ले सकते हो और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो । आप इसमें मेटल से बने कटलरी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है ।
यह भी देखें

इस बिजनेस को शुरू करने का फायदे | Cutlery Business Fayda

जैसे की आपको पता है की सभी घरो में कटलरी की जरुरत पड़ती  है और खेतो में आने वाले टूल की भी जरुरत पड़ती  है तो आप इस बिजनेस में ऐसे कई चीजे बना सकते है जों लोगो की रोज के काम में आने वाली जरुरत की चीजे है और आजकल  कटलरी की  डिमांड  घरों में बहुत ज्यादा है ।

इस बिजनेस में  लगने वाले निवेश का खर्चा | Low Cost Cutlery Business Investment

इस बिजनेस को शुरू करने के लिये आपको 1.8 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है इसमें मशीनरी, इसके लिये मैटीरियल  पर लगभग 1,20,000 रुपए का खर्च आ सकता है इसके अलावा जों लोग इनको बनाने में लगेंगे उनका कम से कम 30,000 तक खर्चा आ सकता है । पूरा मिला कर आपका 3.3 लाख का खर्चा आ सकता है ।
परंतु आपको इसके ऊपर निवेश को देखकर डरने की जरुरत नही है जैसे की हमने आपको बताया की सरकार आपको इसमें मदद करेगी ।बस आपको इस बिजनेस में 1.14 लाख रुपए निवेश करने होंगे बाकी का खर्च के लिये आपको सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन की सुविधा दी जाती है ।

लोन के लिये कहाँ और कैसे करे आवेदन | Cutlery Business Loan Application

आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के  तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते है इसके लिये आपको हर जरूरी दस्तावेज की जरुरत पड़ सकती है
इस फॉर्म में आपको अपने से जुड़े हर जानकारी देनी पड़ेगी और  वो जानकारी बिल्कुल सही और सटीक होना चाहिऐ। तभी आपको लोन मिलेगा ।
सम्बंधित जानकारी :

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.