August 13, 2022

योगा ट्रेनर जॉब्स | Yoga Trainer Jobs

शेयर करें

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब 715 में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको एक शानदार जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आज के समय में जहाँ लोग इतनी तरक्की कर रहे हैं वही दूसरी और अपनी स्वास्थ्य से जुड़े बीमारियों के बारे में भी जागरूक होते जा रहे हैं । लोगों कों पता हैं क्या करने से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और हमें अपनें इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में किस चीज़ कों अपनाना चाहिऐ तो वो चीज़ हैं योग (Yoga)

आज  के समय में लोग जागरूक हो रहे  हैं और साथ में योगा कों भी अपनें जीवनशैली में भी अपना रहे हैं
जिससे  कई लोग तो इस योगा से अपनें स्वास्थ की  तरफ ध्यान भी दें रहे हैं । और इससे जुड़े बिजनिस और जॉब्स भी बढती जा रही है | आज हम आपको  योग ट्रेनर भविष्य कैसे बनाये की जानकारी दे रहे हैं |
यह भी पढ़ें :

योग क्या हैं और इससे लोग क्या समझते हैं | Yoga Kya Hai | What is Yoga in Hindi

योग एक आध्यात्मिक प्रिक्रिया हैं जिसमें शरीर और मन दोनों कों एक अध्यात्म प्राप्त होता हैं और शरीर  कों स्वास्थ्य और मन कों शांति मिलती हैं ।

योगा ट्रनेर कैसे बने | Yoga Trainer Kaise Bane | How to Beome Yoga Trainer

सबसे पहले आपको अपनें मित्र और रिश्तेदारों से पता करना होगा की  जिस जगह आप रेह रहे हो वहाँ कोई ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जहाँ पर योगा सिखाया जाता हैं । अगर हैं तो आप उस यूनिवर्सिटी से योगा सीख लीजिए । जो भी नजदीकी संस्था हो आपके  वहाँ से आप सीख सकते हो ।

योगा ट्रैनेर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता | Yoga Trainer Educational Qualification

किसी भी व्यक्ति कों योगा ट्रैनेर बनना हैं तो आपको 12वी पास होना चाहिए ,फिर आपको योगा ट्रैनेर के लिए अपनी क्षमता के अनुसार डिप्लोमा या डिग्री का चयन करना होगा । अगर आपने योगा में डिग्री हासिल किया हैं तो आप इसके बाद बीएड भी कर सकते हो ।और मास्टर डिग्री में भी जॉइन हो सकते हो । योगा कोर्स में 1 माह से 3 साल तक के अवधि का  पाठ्य क्रम मौजूद हैं इसके कोर्स कों करने के बाद आप एक सर्टिफाइड योगा ट्रैनेर बन जाओगे।
कोर्स करने के बाद आप कुछ समय अथवा महीना  योगा का अभ्यास करें क्यूंकि योग की  गुणवाता भी बहुत महत्वपूर्ण हैं ।

योग में करीयर की सम्भावनायें | Career in Yoga

प्रचीन समय से योग का अपना अलग ही महत्व हैं हमारे बड़े -बड़े महाऋषि भी योग कों अपनाते थे जिससे उनका जीवन बिना किसी बीमारी के अच्छा व्यतीत हुआ था । इसके चलते ही आज य़े समय फिर से लौट कर आया हैं जहाँ योग  की जरूरत बहुत बढ़ गयी हैं लोग इंटरनेट में और ऐसे संस्थान ढूंढ़ते हैं जहाँ किसी योगा ट्रैनेर से उनको योगा का अभ्यास कराया जाऐं और वो अपनें जीवन कों बिना किसी बीमारी के जीवन व्यतीत कर सके । ऐसे में आप भी अपना करियर किसी संस्था से जुड़ कर भी और  अपना योगा सेंटर भी खोल सकते हैं ।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.