किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिये सबको अपना बजट देखना होता है उसके समान और मशीन कहाँ से उपलब्ध होगा इसकी भी अलग परेशानी होती है |

तो चलिए आपको बताते है ऐसे बिजनेस के बारे में जिसमें आपको फायदा भी होगा और खास बात ये है की इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से मदद भी मिलेगी । 


कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे ?


जैसे की आपको हमने बताया की सरकार आपको इस बिजनेस में आपकी मदद करेगी  तो आप भी इस  मुद्रा स्कीम के तहत लोन ले सकते हो और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो । आप इसमें मेटल से बने कटलरी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है । 


यह भी देखें

इस बिजनेस को शुरू करने का फायदे ?


जैसे की आपको पता है की सभी घरो में कटलरी की जरुरत पड़ती  है और खेतो में आने वाले टूल की भी जरुरत पड़ती  है तो आप इस बिजनेस में ऐसे कई चीजे बना सकते है जों लोगो की रोज के काम में आने वाली जरुरत की चीजे है और आजकल  कटलरी की  डिमांड  घरों में बहुत ज्यादा है । 

इस बिजनेस में  लगने वाले निवेश का खर्चा?


इस बिजनेस को शुरू करने के लिये आपको 1.8 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है इसमें मशीनरी, इसके लिये मैटीरियल  पर लगभग 1,20,000 रुपए का खर्च आ सकता है इसके अलावा जों लोग इनको बनाने में लगेंगे उनका कम से कम 30,000 तक खर्चा आ सकता है । पूरा मिला कर आपका 3.3 लाख का खर्चा आ सकता है । 

परंतु आपको इसके ऊपर निवेश को देखकर डरने की जरुरत नही है जैसे की हमने आपको बताया की सरकार आपको इसमें मदद करेगी ।बस आपको इस बिजनेस में 1.14 लाख रुपए निवेश करने होंगे बाकी का खर्च के लिये आपको सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन की सुविधा दी जाती है । 

लोन के लिये कहाँ और कैसे करे आवेदन?


आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के  तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते है इसके लिये आपको हर जरूरी दस्तावेज की जरुरत पड़ सकती है 

इस फॉर्म में आपको अपने से जुड़े हर जानकारी देनी पड़ेगी और  वो जानकारी बिल्कुल सही और सटीक होना चाहिऐ। तभी आपको लोन मिलेगा ।

सम्बंधित जानकारी :