आपने जैसे की देखा ही होगा की छोटे -छोटे गाँवो और बड़े- बड़े शहरो तक आपको हर जगह एक न एक किराना स्टोर (
kirana store
) दिखाई देता  होगा ।

क्योकि लोगो की सब रोजमर्रा की जरूरतों की चीजें वहाँ पर उपलब्ध होती है । किराना स्टोर का बिजनेस का काम कभी बंद नही होता है क्योकि इससे रोज बेहतर लाभ प्रतिदिन कमाया जा सकता है 



किराना स्टोर बिजनेस के लिये स्थान का चयन ?

अगर आप भी अपना एक किराना स्टोर खोलना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अच्छे स्थान की जरुरत पड़ती है जहां आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सके । आपको ऐसे स्थान पर किराना स्टोर खोलना चाहिऐ जहां पर लोगो की जनसंख्या ज्यादा हो और लोगो की  पहुँच के पास हो और आसानी से आ जा सके । और इससे बिजनेस को बढ़ाने में कम समय लगेगा । 

Kirana Store की योजना कैसे करे? Kirana Shop


कोई भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको उसके लिये योजना बनाना बहुत जरूरी है कितना बजट होगा , क्या रखना है और क्या  नही रखना ।

इसके लिये नीचे दिए गए कुछ आईडिया से आपको मदद मिल सकती है । जैसे-

• आपको स्टोर के खोलने के लिये कितनी जगह की जरुरत पड़ती है छोटा खोलना चाहते हो तो 200 वर्ग फीट का हो सकता है और 1000 वर्ग फीट का बड़ा स्टोर  भी खोल सकते हो ।

• दूसरी बात ये है की आपको पहले स्टोर में कम से कम 50,000 रुपए का समान रखना पड़ेगा । देखने वाले को जब आपकी स्टोर  दिखे तो वो पूरी भरी और संपूर्ण होनी चाहिऐ ।

• क्योकि स्टोर  का एक उसूल होता है जों दिखता है वही बिकता भी है । 

स्टोर  के समान के लिये सप्लायर और होल्सेलर्ज़ से संपर्क?


आपको अपने स्टोर  में कुछ भी समान लाना   है तो आपके पास समान के लिये सप्लायर और होल्सेलर्ज़ की जरुरत पड़ेगी जहां से आपको कोई भी चीज सही दाम में मिल जाएगी । जिससे आपको भी फायदा होगा । 

ध्यान रखने योग्य बातें। Shop Kirana Savdhani


जब भी आप स्टोर खोले तो ये बात ध्यान में रखे की आपको कैसे समान की बिक्री करनी है और अगर कोई ग्राहक कोई समान लेने आता है और वो समान आपके पास नही होता है तो आप उसको एक डायरी में लिख सकते हो और उसे उस ग्राहक को दूसरे दिन लाकर दे सकते हो ।

और इन बातो का ध्यान रखिए की वहाँ के लोग किन चीजो का ज्यादा डिमांड करते है ।

जिससे कोई भी ग्राहक आपके स्टोर से खाली और निराश हो कर ना जाए ।