मोप यानी पोंछा, आजकल लोग स्टेंड वाला पोंछा का ज्यादा उपयोग करने लगे है चाहे वो दुकान हो इंडस्ट्री हो या फिर कोई अस्पताल में हो । इसकी जरूरत आजकल हर जगह पर है ये न केवल आरामदायक विकल्प है बल्कि समय को भी  बचाता है ।इसकी उपयोगिता को देखते हुए हमारे भारत में इसकी कीमत बढ़ती जा रही है और इसकी ज्यादा जरूरत अस्पताल में पड़ती है जहां साफ सफाई का ज्यादा ख्याल रखा जाता है । 




मोप मेकिंग बिजनेस कैसे स्टार्ट करे? MOP Making Business


इसकी उपयोगिता को देखते हुए अगर आप भी इसका बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप हमको बताते है  की आप इसको कैसे और किस तरीके से शुरू कर सकते है और किस तरह की आपको इसके लिए मशीन की जरुरत पड़ सकती है 

• सबसे पहले आपको बता दे की इस बिजनेस के लिए आपको एक मशीन की जरुरत पड़ेगी जो बिजली से नही चलती है आप इसे बिना बिजली के चला सकते हो ।

• और इसके कच्चेे समान की बात करे तो आपको सिर्फ कुछ धागों के रोल,स्टिक और क्लम्प की और पैकिंग करने के लिए प्लास्टिक की पॉलिथीन की जरुरत पड़ेगी । 

बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना लागत की जरुरत पड़ेगी ?


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इस मशीन को खरीदने के लिए 7000 रुपए खर्च करना पड़ेगा ।
और इसके कच्चेे माल पर 3000 रुपए का खर्च करना पड़ेगा। इस कच्चेे माल और मशीन की मदद से आप 100 मोप बना सकते हो ।शुरुवात में आपको अपने 10,000 रुपए खर्च करने  पड़ेगे । 

इस बिजनेस से होने वाला फा़यदा कितना होगा?


अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हो तो आपको इसकी एक मोप को बनाने  की कॉस्टिंग पड़ेगी 30रुपए के आसपास और अगर आप इसको बाजार या किसी होलसेलर को बेचते हो तो आपको इस मोप को 60 और 50 रुपए में बेच सकते हो । आप इस बिजनेस से कम से कम 20-30% का फायदा ले सकते हो ।

सबसे अच्छी बात यह है की इस बिजनेस को आप घर में ही स्टार्ट कर सकते हो इसके लिए अलग से कोई जगह नही लेनी पड़ेगी ।