आज हम इस आर्टिकल में आपको बेस्ट बिजनेस के बारे में बताएँगे। और उन बेस्ट बिजनेस में से एक एलईडी  बिजनेस आता है, जो बहुत अच्छा बिजनेस है।

एलईडी बल्ब का व्यापार कैसे शुरू करे?

एलईडी बल्ब का प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसका प्रयोग इसलिए ज्यादा हो रहा  है क्युकि इसके कारण ऊर्जा की अच्छी बचत हो जाती है। कुछ वर्ष में सरकार ने डोमेस्टिक एफीसीयेंट लाईटिंग प्रोग्राम (DEPL) की शुरुवात करी थी और अब सरकार ने इसका नाम DEPL से बदलकर "ऊजाला" नाम रख दिया। इस योजना के सफल होने से एलईडी का व्यापार (Led Bulb Business) आगे बढ़ता जा रहा है।  और इस व्यापार को कम लागत से शुरू करके बहुत पैसे कमाया जा सकता है।


एलईडी के व्यापार के लिए सामान और जगह


अगर आपके पास कोई ऐसी जगह है, जहाँ आप अपनी दुकान खोल सकते है। लेकिन अगर आपके पास जगह नही है तो आप दुकान किराए में भी ले सकते है। और आप फिर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 
एलईडी के लिए समान किसी होलसेलर से य़ा फिर किसी सप्लायर से ले सकते हो। दिल्ली की मार्किट इसके लिए उपयुत जगह है |

एलईडी लाइट के लिए लागत | Led Bulb Business Investment


एलईडी व्यापार के लिए पहले आपको 1लाख से 2 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना ही होंगा। और आपको प्रति महीने 10,000 से  25,000 तक का मुनाफा हो सकता है। 

आप ज्यादा इन्वेस्ट करोगे तो आपको और ज्यादा मुनाफा होंगा। 

एलईडी सप्लायर बन कर बिजनेस कैसे शुरू करे? 


अगर आप अपनी दुकान नही खोल सकते तो आप एलईडी सप्लायर का भी काम शुरू कर सकते है। आप एलईडी लाइट को दुकान में सप्लाई कर पैसे कमा सकते है। और आपको इसे बहुत लाभ मिलेगा। लेकिन आपको रीटेल प्राइस से अधिक इन्वेस्ट करना होंगा। इस बिजनेस के लिए आपको 2 लाख से 3 लाख तक का पैसा इन्वेस्ट कर सकते  है। 

आपको उसे पहले एक स्टोर का इंतजाम करना होंगा, जहाँ पर आप एलईडी लाइट को रख सके। और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक सुरक्षित और मजबूत ट्रेन्स्पोर्टेशन की जरूरत पड़ेगी। जिससे आप विभिन्न दुकान पर समान सप्लाई कर सके। और आपको इसे भी बहुत लाभ हो सकता है। 

आप एलईडी की दुकान य़ा  एलईडी सप्लाई कर सकते है। दोनो से ही आपको लाभ होंगा। इस बिजनेस को भी बेस्ट बिजनेस माना जाता है।